पीएम कौशल विकास योजना के लिए रोजगार प्रदान करने का अवसर देती है जो शिक्षित है एवं बेरोजगारी की समस्या से जूझ रहे हैं। आज हम आपके समक्ष पीएम कौशल विकास योजना से संबंधित लेख लेकर हाजिर हुए हैं अगर आप शिक्षित है एवं आपके पास कोई रोजगार नहीं है तो आपके पास रोजगार प्राप्त करने का शानदार अवसर है।
इस लेख के माध्यम से हम आपसे प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना से संबंधित सभी जानकारी साझा करेंगे जिससे आप इस योजना के महत्व को समझ सके एवं अपनी बेरोजगारी के समस्या को हल कर सके। यह योजना केंद्र सरकार के द्वारा संचालित की जाती है जिसके अंतर्गत युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाता है जिससे वह रोजगार के अवसर पा सके।
जो भी बेरोजगार शिक्षित युवा इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं और रोजगार के अवसर ढूंढ रहे हैं उन्हें इस योजना का रजिस्ट्रेशन करना होता है जिसके लिए आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होती है उसकी जानकारी लेख में प्रस्तुत की गई है एवं रजिस्ट्रेशन कैसे करना है वह भी आसान तरीके से बताया गया है जिसकी मदद से आप अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।
Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana
पीएम कौशल विकास योजना के अंतर्गत का युवाओं का रजिस्ट्रेशन पूर्ण हो जाता है उसके बाद उन्हें प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना प्रशिक्षण केंद्र पर बुलाया जाता है जहां पर उन्हें अपने मनपसंद कार्य क्षेत्र या कहे की ट्रेड को चुनने का ऑप्शन मिलता है। इसके बाद उन्हें चयन किए गए ट्रेड से संबंधित प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। इस योजना के अंतर्गत युवाओं को प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए किसी भी प्रकार की कोई फीस नहीं देनी होती।
जब आप पीएम कौशल विकास योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण पूरा कर लेते हैं तो उसके बाद आपको योजना से संबंधित प्रमाण पत्र दिया जाता है जो आपकी पहचान को दर्शाता है। इस प्रमाण पत्र का उपयोग आप किसी भी क्षेत्र में नौकरी ढूंढने के समय कर सकते हैं। इस योजना का रजिस्ट्रेशन करना बहुत आसान है। यह योजना शिक्षित बेरोजगारी युवाओं के लिए एक वरदान है।
पीएम कौशल विकास योजना के लिए पात्रता
जिस अभ्यर्थी के पास सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज होंगे वह रजिस्ट्रेशन हेतु पात्र होगे।
- इस योजना के अंतर्गत आप शिक्षित होने चाहिए और आपके पास रोजगार नहीं होना चाहिए।
- आवेदक के पास अपने क्षेत्र संबंधी भाषाओं का ज्ञान होना जरूरी है।
- इसके अतरिक्त आवेदक को इंग्लिश एवम हिंदी भाषा का सामान्य ज्ञान होना चाहिए।
पीएम कौशल विकास योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज
- आधार कार्ड
- शैक्षिक दस्तावेज
- बैंक पासबुक
- चालू मोबाइल नंबर
- पहचान पत्र
- वोटर कार्ड कार्ड
- पासपोर्ट साइज फोटो आदि।
पीएम कौशल विकास योजना के लाभ
इस योजना के बहुत सारे लाभ है जिनमे से कुछ लाभ निम्न प्रकार है :-
- यह योजना आपको निःशुल्क प्रशिक्षण प्रदान करती है जिसके तहत आपको कोई शुल्क नही लगता है।
- आपको जिस ट्रेड में प्रशिक्षण प्राप्त होगा आप उस कार्य क्षेत्र में रोजगार प्राप्त कर सकते हैं।
- योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण पूर्ण हो जाने के बाद आपको प्रमाण पत्र दिया जाएगा।
- सभी शिक्षित बेरोजगार युवाओं को इस योजना का लाभ मिलेगा।
पीएम कौशल विकास योजना के लिए आवेदन कैसे करें?
आप सभी शिक्षित बेरोजगार युवाओं के लिए हम पीएम कौशल विकास योजना का आवेदन करना बता रहे हैं इसकी सहायता से आप आवेदन की प्रक्रिया पूरा कर सकते हैं और फ्री में प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते है इसलिए आप दी गई प्रक्रिया को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें :-
- इसका आवेदन करने के लिए आप इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं जिसके बाद आपके समक्ष इस वेबसाइट का मुख्य पृष्ठ खुलकर आ जाएगा।
- अब आपको होम पेज में उपस्थित क्विक लिंक में से स्किल इंडिया से संबंधित विकल्प दिखेगा उस विकल्प पर आपको क्लिक कर देना है।
- इसके बाद में आपको Register as a Candidate का विकल्प मिलेगा उस पर आपको क्लिक कर देना है इसके बाद में आपके सामने इसका रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा।
- ओपन हुए इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में आपको मांगे हुए आवश्यक विवरण को दर्ज करना होगा एवं अपने महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करना है।
- अब आपको अंत में सबमिट बटन से संबंधित ऑप्शन दिख जाएगा उस ऑप्शन पर आपको क्लिक कर देना है इसके बाद आपको लॉगिन करना होगा जिसके लिए आप लॉगिन पर क्लिक करें।
- क्लिक करने के पश्चात लॉगिन पेज ओपन हो जाएगा जिसमें आपको अपना यूजर नेम एवं पासवर्ड को दर्ज करना है जिसके बाद आपको लॉगिन बटन पर क्लिक कर देना है और फिर आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा।
देश के शिक्षित बेरोजगारों के लिए आज यह लेख महत्वपूर्ण साबित हुआ होगा क्योंकि इस लेख के माध्यम से हमने आपको पीएम कौशल विकास योजना की संपूर्ण जानकारी को साझा किया है एवं आप संपूर्ण जानकारी को पढ़ने के बाद इस योजना का महत्व समझ चुके होंगे और आशा है आप इसका रजिस्ट्रेशन पूरा करके प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे एवं रोजगार पास सकेंगे।